Delicious Almond Recipes


बादाम किचन में इनका इस्तेमाल कई तरह से होता है। इलके अलावा, ये सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होते हैं! और यह जान लीजिए कि जब स्वास्थ्य की बात आती है तो यह छोटी नन्ही सी चीज़ मन भर का लाभ पहुंचाती है। और यह किस तरह से लाभ पहुंचाती है, आइए इस बारे में जानते हैं।

बादाम में विभिन्न पोषक तत्व होने के कारण बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके प्रमुख पोषक तत्व इस प्रकार हैं:
वसा – 949 ग्राम
प्रोटीन – 21 ग्राम
फ़ाइबर – 12.2 ग्
कैल्शियम – 265 मिलीग्राम
विटामिन ई – 26 मिलीग्राम
ओमेगा 3-फैटी ऐसिड – 6 मिलीग्राम, आयरन – 3.5 मिलीग्राम

बादाम के गुण:

बादाम में कई ऐसे गुण होते हैं जिन्हें वैज्ञानिक तरीके से सिद्ध किया जा चुका है; जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:
इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हो सकते हैं।
यह कैंसर रोधी एजेंट के रूप में काम कर सकता है।
इसमें नेचुरल एनेस्थेटिक गुण हो सकते हैं।
इसमें हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने वाले गुण हो सकते हैं।
बादाम खाने से दिमाग पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।
यह हृदय को सुरक्षित रख सकता है। इसलिए हम सभी को अपनी डाइट में बादाम का उपयोग करना चाहिए। क्युकि इसमें पाए जाने गुण हमारे और हमारे फॅमिली के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

आलमंड डीप
सामग्री :- बादाम 8 ग्राम ,लहसुन 1 ग्राम ,लौकी 20 ग्राम ,तेल 3 ग्राम ,सरसों 1 ग्राम ,कढ़ी पत्ता ,हींग, नींबू, धनिया पत्ती ,नमक स्वादानुसार।
बनाने की विधि :- सबसे पहले हम एक मिक्सी में बादाम को थोड़ी सी पानी की मदद से पीस लेंगे अब इसमें लहसुन ,लौकी ,को भी हल्का पीस लेना है इसमें नीबू का रस मिला लेंगे फिर तेल ,सरसो हींग और कढ़ी पत्ता फ्राई करके मिला लेंगे और धनिया पत्ती मिला लेंगे बनकर तैयार है आलमंड डीप |

Link: https://youtu.be/EUEafhtBq38

बादाम का हलवा
सामग्री :- बादाम 10gm ,मिल्क 10gm ,घी 5gm ,खजूर 5gm
बनाने की विधि :- सबसे पहले भीगे हुए बादाम का छिलका निकाल लेंगे ,अब हम एक मिक्सी की मदद से खजूर और दूध को पीस लेंगे ,फिर बादाम को भी मिक्सी में दरदरा पीस लिया है ,अब हम इसका हलवा तैयार करेंगे। एक कढ़ाई लेना है ,कढ़ाई गर्म होने के बाद हम घी डालेंगे फिर पीसे हुए बादाम को भूरा होते तक भून लेना है ,इसके बाद इसमें दूध और खजूर को मिला लेंगे ,हलवा पक गया है इसमें अब इलाइची पाऊडर डाल लेंगे और सर्व करेंगे ,बनकर तैयार है बादाम का हलवा |

Link: https://youtu.be/sU8MIIzjrhc

पम्पकिन आलमंड कबाब
सामग्री :- ,pumpkin 100gm, almond 10gm , जीरा ,धनिया पत्ती और पाउडर , हरी मिर्च ,लहसुन ,अदरक ,प्याज ,हल्दी ,हींग जीरा ,अमचूर ,कढ़ी पत्ता ,नमक स्वादानुसार।
बनाने की विधि :- सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल गर्म करेंगे फिर जीरा ,हींग ,अदरक ,लहसुन को भून लेंगे सभी चीजों को एक एक करके भून लेंगे इसके बाद कद्दूकस किया हुआ पम्पकिन को भी हल्का भून लेना है इसमें हल्दी और धनिया पाउडर और धनिया पत्ती मिला लेंगे। इसके बाद बादाम का पाउडर तैयार कर लेंगे और पम्पकिन को छोटे छोटे बॉल बनाकर तवा में सेंक लेंगे।

Link: https://youtu.be/I6WJ3OzSQk0