जाने डायटीशियन शिल्पी गोयल द्वारा महिलाओं में हार्मोनल इंबैलेंस को रिवर्स करने हेतु क्या करें ?


महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन तब होता है जब आपके शरीर में एक या अधिक हार्मोन बहुत अधिक या बहुत कम होते हैं। यह एक व्यापक शब्द है जो कई अलग-अलग हार्मोन-संबंधित स्थितियों का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

हार्मोन शक्तिशाली संकेत हैं। कई हार्मोनों के लिए, उनमें से थोड़ा सा भी बहुत अधिक या बहुत कम होने से आपके शरीर में बड़े बदलाव हो सकते हैं और कुछ ऐसी स्थितियाँ पैदा हो सकती हैं जिनके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।

कुछ हार्मोनल असंतुलन अस्थायी हो सकते हैं जबकि अन्य क्रोनिक (दीर्घकालिक) होते हैं। इसके अलावा, कुछ हार्मोनल असंतुलन के लिए उपचार की आवश्यकता होती है ताकि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकें, जबकि अन्य आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव नहीं डाल सकते हैं लेकिन आपके जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

हार्मोन असंतुलन के लक्षण: 

  1. हार्मोन असंतुलन की वजह से हर समय थकान लगती है।
  2. पेट सबंधी बिमारी जैसे गैस, कब्ज और बदहजमी होने लगती है।
  3. तनाव, चिड़चिड़ापन और यौन इच्छा में कमी आने लगती है ।
  4. हार्मोन अंसतुलन से बालों का झड़ना, असमय सफेद होना तथा दाढ़ी घनी ना आने जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।
  5. हार्मोनल अंसतुलन के चलते नींद नहीं आती है।
  6. मुँहासा ,मधुमेह ,थायराइड रोग|

मोटापा : कई हार्मोन प्रभावित कर सकते हैं कि आपका शरीर कैसे संकेत देता है कि आपको भोजन की आवश्यकता है और आपका शरीर ऊर्जा का उपयोग कैसे करता है, इसलिए कुछ हार्मोन के असंतुलन के परिणामस्वरूप वसा भंडारण के रूप में वजन बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, अतिरिक्त कोर्टिसोल (एक हार्मोन) और कम थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) मोटापे में योगदान कर सकते हैं।

अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां जैसे- गाजर, ब्रोकोली और पत्तागोभी की मात्रा बढ़ाएं. ग्रीन टी में थियानाइन प्राकृतिक तत्व मिलता है, यह हार्मोन्स को बैलेंस रखने में मददगार होता है. ओट्स और दही को खाएं, इसके हार्मोंस को बैलेंस रखने में मदद मिलेगी. शरीर में पानी की कमी न होने दें.,शारीरिक गतिविधि का पालन करें …
खूब पानी पिएं ..
महिलाओं में एस्ट्रोजन हॉर्मोन बढ़ाने के लिए फूड्स
सूखे मेवे या नट्स शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी पूरा करने के लिए ड्राई नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
तिल एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर बढ़ाने के लिए तिल का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है।

  • साबुत अनाज .,हरे रंग की पत्तेदार सब्जी
  • 2 ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ
  • 3 हल्दी
  • 4 एवोकाडो
  • सोया प्रोडक्ट्स
  • बीज या सीड्स
  • लहसुन
    अच्छी नींद जरूरी है अच्छी नींद का उपयोग करना एक तरीका है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं
    हार्मोन में उतार चढ़ाव आने का सबसे बड़ा कारण है कि महिलाएं अधिक समय तक बैठी रहती है, एक्सरसाइज नहीं करती, उनका खान-पान सबसे बड़ा जिम्मेदार है। आप जानती हैं कि हार्मोनल असंतुलन पीसीओडी, थायराइड की समस्या और बाँझपन का कारण बनता है।