मोंक फास्टिंग के फायदे (Monk fasting health benefits)


मोंक फास्टिंग के फायदे (Monk fasting health benefits)

क्या होती है मॉन्क फास्टिंग? दरअसल, ये एक खास तरह का उपवास होता है, जो ज्यादातर 5:2 डाइट पर आधारित होता है। इसमें व्यक्ति हफ्ते में पांच दिन सामान्य रूप से भोजन करता है और बचे हुए दो दिनों में अपनी कैलोरी इंटेक को 300-500 कैलोरी तक लिमिट कर देता है।

 

किसी भी अन्य उपवास की तरह, मौंक फास्टिंग उपवास हमारी निरंतर पाचन प्रक्रिया को आराम देता है और अन्य अंगों को भी आराम देता है। यह आपकी प्रतिरक्षा का निर्माण करते हुए शरीर में सूजन को कम करता है। ” आपके शरीर की मदद करने के अलावा, उपवास के कुछ आध्यात्मिक लाभ भी हैं।

Monk fasting health benefits

“इस व्रत का लाभ अन्य प्रकार के व्रत से मिलता-जुलता है। यह पाचन को आराम देता है। किसी भी अन्य उपवास की तरह, मौंक फास्टिंग उपवास हमारी निरंतर पाचन प्रक्रिया को आराम देता है और अन्य अंगों को भी आराम देता है। यह आपकी प्रतिरक्षा का निर्माण करते हुए शरीर में सूजन को कम करता है। ”

 

आपके शरीर की मदद करने के अलावा, उपवास के कुछ आध्यात्मिक लाभ भी हैं। इसका मतलब है कि उपवास आपकी इच्छाशक्ति को बढ़ा सकता है, आपको अधिक अनुशासित व्यक्ति बना सकता है और आपको एक मजबूत निर्णय लेने वाला बना सकता है

 

5:2 डाइट का ये तरीका यकीनन वजन घटने के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसे अपनाने के दौरान कैलोरी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। फास्टिंग के दौरान कम से कम कैलोरी इंटेक करने की कोशिश करें, साथ ही बाकी के 5 दिन भी अधिक कैलोरी फूड लेने से बचें। अगर आपको भूखे रहने से थकान, नींद, सिर दर्द या कमजोरी का सामना करना पड़ रस है, तो हेल्दी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं।